Saturday 1 September 2018

आर्थिक क्रांति की दिशा में एक बड़ा कदम है। "इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक" (IPPB) गृह मंत्री राजनाथ सिंह,

1,सितम्बर 2018
नई दिल्ली:


केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, ने कहा है कि अर्थतन्त्र के साथ समाज के अंतिम व्यक्ति तक को जोड़ने की जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच थी वह आज "इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक" (IPPB) के रूप में साकार हो रही है। लखनऊ में (IPPB) के उद्घाटन समारोह में गृहमंत्री ने इसे आर्थिक क्रांति की दिशा में एक बड़ा कदम बताया। राजनाथ सिंह, ने कहा कि भारतीय डाक विभाग दुनिया का सबसे बड़ा पोस्टल नेटवर्क है। गांव स्तर पर फैली अपनी शाखाओं के माध्यम से यह लंबे समय से लोगों तक चिट्ठी पहुंचाने का माध्यम रहा है। संचार क्रांति के बाद डाक विभाग में परिवर्तन हुआ और आज यह बैंकिंग से जुड़ रहा है। उन्होने कहा कि चिट्ठी पहुंचाने वाला डाकिया अब (IPPB) के जरिये लोगों के चालू खाता खुलवाने से लेकर उन्हें कर्ज सुविधा मुहैया कराने का काम करेगा।

गृहमंत्री ने कहा कि सरकार बनने के कुछ ही समय के बाद प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से जन धन खाते खोले गए। उन्होने कहा कि बैंकिंग से सभी को जोड़ने का यह काम वित्तीय समावेशन की दिशा में महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि डिजिटलीकरण से व्यवस्था में पारदर्शिता बढ़ी है और भ्रष्टाचार खत्म हुआ है। (IPPB) ग्रामीण स्तर पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देगा। गृहमंत्री ने कहा कि इसके लिए एक मोबाइल एप भी लाया गया है।

भारत को दुनिया की सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्था बताते हुए गृहमंत्री ने कहा कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद की दर 8.2 फीसद रही। उन्होने कहा कि 2014 में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में आठवें-नौवें स्थान पर था। आज यह छठे स्थान पर आ गया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि जहां भी नीतियों में हस्तक्षेप की आवश्यकता महसूस हुई है। वहां सरकार ने हस्तक्षेप से संकोच नहीं किया। उन्होने कहा कि मोदी सरकार ने महत्वपूर्ण संस्थागत सुधार किए हैं। डाक घरों को आधुनिक तकनीकी से जोड़कर हाईटेक बनाना इसी कड़ी में एक अहम कदम है।

इससे पहले गृहमंत्री ने (आईपीपीबी)की लखनऊ शाखा का फीता काटकर और शिलापट्ट अनावरण कर शुभारंभ किया। गृहमंत्री ने पहले 5 खाताधारकों को क्यू॰आर॰ कार्ड देकर सम्मानित किया। डाक विभाग की ओर से इस अवसर पर (आईपीपीबी) पर फिल्में भी दिखाई गईं।

गौरतलब है कि आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ने नई दिल्ली में बहुप्रतीक्षित महत्वाकांक्षी "इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक" (IPPB) सेवा का शुभारंभ किया। पूरे भारत में जहां 650 (IPPB) शाखाओं का उद्घाटन हुआ वहीं उत्तर प्रदेश में 73 शाखाओं और 292 सेवा केन्द्रों का शुभारंभ हुआ।

इससे पहले लखनऊ में ही एक अन्य कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उग्रवाद और नक्सलवाद को समाप्त करने की दिशा में सरकार को महत्वपूर्ण सफलता मिली है। उन्होने कहा कि कुछ लोग हिंसा को बढ़ावा दे रहे हैं और इसके लिए विचारधारा की आड़ ले रहे हैं। यह देश को तोड़ने का प्रयास है। उन्होने कहा कि सरकार हिंसा से कोई समझौता नहीं करेगी।





सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...