Thursday 20 September 2018

पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक, ने शुभारंम्भ किया। स्कूल रोड़ सुरक्षा जागरूकता अभियान 2018-19

19 सितंबर 2018


नई दिल्ली, पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने NDMC कन्वेंशन सेंटर, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में स्कूल रोड सुरक्षा जागरूकता अभियान 2018-19 लॉन्च किया। स्कूल रोड सुरक्षा जागरूकता अभियान 2016 से सड़क सुरक्षा कक्ष, दिल्ली यातायात पुलिस की वार्षिक विशेषता रही है और यह अभियान का तीसरा संस्करण है।


इस अवसर पर बोलते हुए। अमूल्य पटनायक ने कहा, यह एक विशेष अवसर है। क्योंकि इस साल हमारे सड़क सुरक्षा अभियान सरकार के स्वच्छ मिशन के साथ मिल रहा है। भारत में इन आदतों को हमारी मुख्य ज़िम्मेदारी होना चाहिए क्योंकि राजधानी होने के बाद भी दिल्ली आदर्श टैग हासिल करने से बहुत दूर है।


पुलिस आयुक्त, ने कहा अच्छी आदतें कम उम्र में आती हैं। और निश्चित रूप से लगातार आदत बन जाती हैं। सड़क सुरक्षा और स्वच्छता पर जागरूकता जटिल रूप से एक दूसरे से जुड़ी हुई है।   और राष्ट्र निर्माण में अच्छे नागरिकों की तैयारी की दिशा में एक कदम के रूप में हमारे अकादमिक पाठ्यक्रम के साथ-साथ उपवास में भी इसे प्रदान किया जाना चाहिए।


 उन्होंने आगे एक अवलोकन किया कि हम एक-दूसरे से सीखते हैं।और यदि हम नियमों का पालन करते हैं, तो अन्य निश्चित रूप से आप का पालन करेंगे और पालन करना शुरू करेंगे। स्वच्छता और सड़क अनुशासन आदत और स्वाभाविक रूप से आना चाहिए। सीपी,दिल्ली ने प्रिंसिपल से शिक्षकों, छात्रों और हमारे कॉर्पोरेट भागीदारों के साथ उन्हें धन्यवाद देते हुए।


दिल्ली पुलिस आयुक्त, ने यातायात कर्मचारियों को बधाई दी,जो हमारी चुनौतियों पर सराहनीय नौकरी कर रहे हैं, कई चुनौतियों और बहादुर चरम और मौसम की स्थिति को कम करने के बावजूद।

 ताज हसन, स्पेशल सीपी, यातायात अभियान के प्राथमिक उद्देश्य होने के नाते युवा बच्चों को सड़क सुरक्षा सबक प्रदान करने का महत्व। पिछले साल 1100 स्कूलों के लगभग 12 लाख छात्रों को सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण दिया गया था। इस साल डीटीपी लगभग 1500 स्कूलों के 15 लाख छात्रों को लक्षित करेगा।


 दिल्ली यातायात पुलिस सरकार के साथ रचनात्मकता और प्रतिस्पर्धा को जोड़ देगा। बच्चों में अच्छी नागरिक आदतें पैदा करने के लिए भारत स्वच्छता मिशन का। इस अभियान को स्कूल, जिला, सीमा और राज्य स्तर पर चित्रकारी, प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन और नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिताओं जैसे अभिनव और सीखने की गतिविधियों के माध्यम से सड़क सुरक्षा / यातायात की भावना पैदा करने के लिए डिजाइन किया गया है।चार महीनों में जागरूकता अभियान के दौरान पालन किया जाना चाहिए।


प्रत्येक स्तर पर प्रत्येक प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेता छात्रों / टीमों को आकर्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। छात्रों को लक्षित करके सड़क सुरक्षा का संदेश परिणामस्वरूप उनके माता-पिता, बुजुर्गों, रिश्तेदारों और सहकर्मी समूहों को बताया जाएगा, जो पूरी तरह से समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे और भविष्य में आने वाले दिनों में हम अच्छी तरह से अनुशासित सड़क उपयोगकर्ताओं की अपेक्षा कर सकते हैं ।


आलोक कुमार, जॉइंट सीपी, यातायात ने दिल्ली सड़कों पर मौत पर एक प्रस्तुति दी और कैसे डीटीपी प्रभावी सड़क इंजीनियरिंग के माध्यम से दिल्ली सड़कों पर बढ़ते वाहनों से प्रभावित यातायात को नियंत्रित करने की योजना बना रहा है। उन्होंने इस अवसर पर इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी को स्वच्छता सेवा की शपथ भी दी गई।


 ताज हसन,सप्ल,पुलिस आयुक्त/ यातायात,  एस.के. गौतम, सप्ल, सीपी,संचालन, आरपी उपाध्याय, स्प्ल,सीपी,कानून और व्यवस्था (दक्षिण),

 आलोक कुमार, जॉइंट पुलिस आयुक्त, यातायात मुख्यालय, रविंद्र यादव, जॉइंट सीपी,(पूर्वी रेंज,)  देवेश श्रीवास्तव, जॉइंट सीपी, (दक्षिणी रेंज,)  अरुण कम्पानी, जॉइंट पुलिस आयुक्त, यातायात,  वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, (सीएसआर), भागीदारों के प्रतिनिधियों जैसे। (आईजीएल), (सियाम), हीरो मोटोकॉर्प और (एचएमएसआई) और लगभग 750 स्कूल प्रिंसिपल, शिक्षक, और छात्र इस कार्यक्रम के अवसर पर उपस्थित थे।




सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...