Friday 10 August 2018

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने DCP - दक्षिण-पक्षिम जिला, दिल्ली केंट पुलिस स्टेशन कार्यालय व नई इमारत का उदघाटन किया।

10, अगस्त 2018
नई दिल्ली:


केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, ने DCP - दक्षिण-पश्चिम जिला, पुलिस थाना दिल्ली कैंट के कार्यालय की नई इमारत का उद्घाटन किया। और दिल्ली पुलिस आवासीय परिसर और दिल्ली पुलिस की  "महिला SWAT टीम" भी लॉन्च की गईं।


 पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक,ने इस अवसर पर माननीय गृह मंत्री और दिल्ली के उपराज्यपाल, का स्वागत किया।

उद्घाटन के दौरान,केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, ने पुलिस थाना दिल्ली कैंट, डीसीपी - दक्षिण पश्चिम जिला कार्यालय और पुलिस आवासीय परिसर के फ्लैटों के निर्माण का निरीक्षण किया।


और परिसर के माहौल और सकारात्मक माहौल की सराहना की और उम्मीद की है। यह बेहतर प्रदर्शन करने के लिए यहां काम कर रहे कर्मचारियों को प्रेरित करेगा। अपने भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली में कानून और व्यवस्था की स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार 3139, नई पोस्ट को मंजूरी दे दी गई है। और लगभग 4000, नई पोस्ट सृजन चल रही है।


 दिल्ली की भाषा और संस्कृति की विविधता को ध्यान में रखते हुए, देश के विभिन्न हिस्सों में प्रत्यक्ष भर्ती आयोजित की गई जो दिल्ली पुलिस को राष्ट्र पुलिस बल बनने में मदद करती है। वर्तमान में दिल्ली पुलिस में महिला कर्मचारियों की ताकत लगभग 10% है। जो आने वाले वर्षों में 30% तक खर्च की जानी चाहिए।

 उन्होंने यह भी कहा कि CCTN, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, बुद्धिमान यातायात प्रबंधन प्रणाली शहर को सुरक्षित बनाएगी। उन्होंने अपराध को रोकने के लिए तकनीकी खुफिया जानकारी के इस्तेमाल की सराहना की पिछले कुछ सालों के आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने अपराध को रोकने में दिल्ली पुलिस के प्रयासों की सराहना की गईं। और सभी को अच्छे effots जारी रखने के लिए प्रेरित किया।

दिल्ली कैंट पुलिस स्टेशन की स्थापना 10.07.1915 को हुई थी। 2010 में इमारत की जलीय स्थिति के कारण, नई इमारत के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था। DCP, कार्यालय परिसर और पुलिस स्टेशन बिल्डिंग आवासीय परिसर, पुलिस अधिकारियों के लिए कुल 192, आवास इकाइयों का निर्माण 25571 वर्गमीटर (6.368 एकड़) भूमि पर किया गया है।

इस इमारत में आधुनिक सुविधाएं हैं।जैसे कि सम्मेलन हॉल में 250 के लिए बैठने की क्षमता, सार्वजनिक कक्ष, बच्चों के कमरे, आईओएस के लिए अलग कमरे, लिफ्ट, भूमिगत पार्किंग, CCTV, 10 बैरक्स, डाइनिंग हॉल, आवासीय परिसर की सुविधा के लिए मनोरंजन कक्ष। परिसर में पर्याप्त हरी बेल्ट है। इस नई इमारत की लागत लगभग 49.82 करोड़ रुपये से बनाया गया। आरआईटीईएस लिमिटेड (भारत सरकार का एक उद्यम) द्वारा।


"दिल्ली पुलिस के सभी महिला विशेष हथियार और रणनीति (SWAT) टीम" माननीय गृह मंत्री ने लॉन्च की थी। SWAT टीम  लॉन्च करते समय। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, ने कहा कि यह भारत में ऐसी ही "सभी महिलाएं SWAT टीम" है। उन्होंने इस कार्य की सराहना की कि उत्तर-पूर्व भारत की लड़कियों को प्रेरित और प्रशिक्षित किया गया है। जो दिल्ली पुलिस को वास्तव में विश्वव्यापी और समावेशी पुलिस बल बना देगा।

 टीम कठोर अपराधियों से निपटने और आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए समर्पित है। सभी महिलाएं SWAT, कर्मियों को AK -47 राइफल्स, MP 5 मशीन गन, ग्लॉक 17 या 26 पिस्तौल और कार्नर शॉट डिवाइस से सुसज्जित रात दृष्टि के लिए सुसज्जित किया गया। महिला कमांडो को क्राव मग में भी प्रशिक्षित किया गया था जो इजरायल रक्षा बलों के लिए विकसित एक आत्मरक्षा प्रणाली है।

(SWATs) नवीनतम सुरक्षा गियर से सुसज्जित हैं जैसे पेंसिल मशाल, बुलेटप्रूफ हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट, एक कटर और कमांडो डैगर। वे गुप्त संचालन के दौरान सुरक्षा के लिए विशेष घुटने और कोहनी पैड भी पहनते हैं। महिला कमांडो को भीड़ वाले बाजारों, आवासीय परिसरों या सरकारी परिसर में आतंकवादी हमलों के दौरान जटिल परिचालन करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। लॉन्च के दौरान सभी महिलाओं SWAT टीम द्वारा एक प्रदर्शन - जोकि नकली ड्रिल भी दिखाया गया था।





सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...