Saturday 11 August 2018

स्पेशल सेल ने 7.50 लाख रुपए की (FICN) फेक इंडियन करेंसी नोटों के साथ एक आरोपी को धरदबोचा।

11,अगस्त 2018
नई दिल्ली:


दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सूचना मिली कि अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के द्वारा भारत में  FICN,नकली नोटों की आपूर्ति की जाएगी।

ACP, अत्तर सिंह सिंह, की देखरेख में  Insp, ईश्वर सिंह, के नेतृत्व में स्पेशल सेल - SR, की एक टीम ने दिल्ली और आसपास के राज्यों सहित भारत के विभिन्न हिस्सों में नकली भारतीय मुद्रा नोट्स (FICN) के संचलन में शामिल अंतर्राष्ट्रीय गैंग के एक अपराधी को गिरफ्तार किया।इस व्यक्ति की पहचान दीपक मंडल, आयु 32 वर्ष की S/O काशीनाथ मंडल,R/O जगंधू, पुलिस स्टेशन वैष्णव नगर, मंडल चुपाडा, जिला मालदा (पश्चिम बंगाल) के रूप में की गई है।

स्पेशल टीम ने 7.50 लाख रुपये के 2000, रुपये के नकली नोट्स। आरोपी व्यक्ति से बरामद किये गये FICN, इस दो हजार के नोट में सुरक्षा धागे, जल चिह्न इत्यादि सहित सभी सुरक्षा सुविधाएं हैं। मुद्रा नोटों की बनावट और प्रिंटिंग अच्छी गुणवत्ता का है। सामान्य व्यक्ति के लिए असली और नकली के रूप में रुपये की पहचान करना मुश्किल है।

स्पेशल सेल को सूचना मिली।
अंतर्राष्ट्रीय गिरोहो, के सदस्यों द्वारा भारत में FICN, दो हजार रुपए के नकली नोट आ रहे है। इसके बारे में स्पेशल सेल - SR में सूचना प्राप्त की गई। SI, निर्भय राणा, SI, राकेश अहलूवालिया, SI, रंजीत, ASI, बलराज, ASI,देवेंद्र भाटी, समेत Insp, ईश्वर सिंह, की अध्यक्षता वाली एक टीम , HC, अजय टोकस, HC, मनोज, CT, दीपक और CT,.मोहित इत्यादि। को इन गिरोहो के सदस्यों के बारे में जानकारी विकसित करने के लिए नियुक्त किया गया था।


09.8.2018 को, एक विशिष्ट जानकारी प्राप्त हुई कि जिला मालदा (WB) का एक व्यक्ति दीपक मंडल, जो गिरोहो का मुख्य सदस्य है। दिल्ली के DTC, बस डिपो, खानपुर में सुबह 9.30 बजे दिल्ली पहुंच के ताकि डिलेवरी का एक बड़ा माल सौंप सके। पुलिस दल ने अपनी कार्रवाई शुरू की और कहा कि  बस डिपो के पास एक जाल बिछाया गया था। और 9.50 बजे, दीपक मंडल को गिरफ्तार किया गया। और 375 रुपये की नकली भारतीय नकद भारतीय मुद्रा नोट्स उसके पास से 7.50 लाख रुपये बरामद किए गए। स्पेशल सेल ने कानून के तहत मामला दर्ज किया गया।


 आरोपी दीपक मंडल से निरंतर पूछताछ के दौरान उसने खुलासा किया है। कि वह पिछले 12 वर्षों से  FICN, के नकली नोटों की तस्करी में शामिल रहा हैं। पहले, वह अपने सहयोगियों के साथ बांग्लादेश के आपूर्तिकर्ताओं से FICN,मुद्रा खरीदने के लिए बांग्लादेश सीमा का दौरा करते थे उन्होंने आगे खुलासा किया कि उन्हें मालदा के व्यक्ति से FICN के मुद्रा मिल रहे हैं। और वह दिल्ली में किसी व्यक्ति को FICN, के कथित माल भेजने के लिए दिल्ली आए थे।


आरोपी दीपक दिल्ली और NCR, में अन्य लोगों को FICN, नकली नोटों की आपूर्ति करनी हैं। 12 साल की अवधि। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि वह उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और दिल्ली NCR, इत्यादि सहित भारत के विभिन्न हिस्सों में FICN, नकली नोट, प्रसारित करते थे।


दीपक 2000, रुपये के नकली नोटो FICN, को प्राप्त करने के लिए वह इसे 1200, रुपये के लिए आपूर्ति करता था। आरोपी दीपक ने पिछले एक साल के दौरान दिल्ली और आसपास के राज्यों में 2 करोड़ रुपये की FICN, नकली नोटों की आपूर्ति की है। स्पेशल सेल की टीम आरोपी दीपक से और आगे की पूछताछ जारी है।




सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...