Thursday 23 August 2018

गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने अरुणाचल प्रदेश के स्कूल के बच्चों के साथ मुलाकात की।

23,अगस्त 2018
नई दिल्ली:


गृह राज्य मंत्री किरेन रिजजू ने आज यहां बोमडिला (अरुणाचल प्रदेश) के 10 छात्रों के एक समूह से मुलाकात की। छात्र 20,अगस्त,से 2 सितंबर, 2018 तक दौरे पर,अरुणाचल स्काउट्स द्वारा आयोजित एक भ्रमण दौरे पर हैं। दिल्ली में, छात्रों ने इंडिया गेट,का दौरा किया है।और राष्ट्रपति भवन, कुतुब मीनार, हुमायूं मकबरे,जैसे विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों को भी देखेंगे। और लाल किला, दौरों के बीच छात्र देहरादून और लखनऊ भी जाएंगे जहां वे वन अनुसंधान संस्थान, (FRI), भारतीय सैन्य अकादमी, (IMA) और अन्य स्थानों पर भी जाएंगे।


छात्रों को संबोधन के दौरान, किरेन रिजजू ने कहा कि उन्हें इस यात्रा के समापन के बाद अपने राज्य में लौटने पर अपने साथी छात्रों और परिवारों के साथ राष्ट्रीय राजधानी और अन्य ऐतिहासिक स्थानों पर अपनी यात्रा का अनुभव साझा करना चाहिए। मंत्री ने कहा कि छात्रों को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए।और इन स्थानों के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाकर खुद को शिक्षित करना चाहिए।


गृह राज्य मंत्री रिजजू ने कहा कि छात्रों को अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियों में भाग लेना चाहिए जो विभिन्न अनुभवों में उनके लिए सहायक होंगे। उन्होंने यह भी जोर दिया कि छात्रों को किसी विशेष विषय का अध्ययन करते समय ज्ञान को समझने और प्राप्त करने पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन दिनों छात्रों को इंटरनेट, टीवी और समाचार पत्रों की पहुंच के कारण अध्ययन सामग्री तक पहुंच है, जिसका लाभ पहले उपलब्ध नहीं था। उन्होंने उन्हें इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में उत्कृष्टता के लिए ज्ञान और आत्मविश्वास से सुसज्जित होने के लिए प्रोत्साहित किया।


गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने इस दौरे के आयोजन के लिए अरुणाचल स्काउट्स की बहुत सराहना की,जो न केवल इन छात्रों को शिक्षित करेगा, बल्कि उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मदद करेगा। उन्होंने आगे कहा कि हमारी सेना न केवल देश में शांति और सुरक्षा बनाए रखने की दिशा में काम कर रही है। बल्कि इस प्रकृति के पर्यटन आयोजित करके दूर दराज के क्षेत्रों के छात्रों को संपर्क देकर समाज में भी योगदान दे रही है।
और किरेन रिजजू ने छात्रों को उनके भविष्य के लिए खुशी और सफलता की मनोकामना की।




सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...