Friday 15 June 2018

सड़क सुरक्षा जागरूकता ग्रीष्मकालीन शिविर का समापन समारोह।(2018)

15, जून 2018
नई दिल्ली:-

सड़क सुरक्षा जागरूकता ग्रीष्मकालीन शिविर-2018 का समापन कार्य आज ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क, बाबा खड़क सिंह मार्ग पर आयोजित किया गया था।

पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे। ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन करने का उद्देश्य अच्छी सड़क सुरक्षा आदतों को जन्म देना और जीवन से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं में भाग लेने वाले छात्रों की जागरूकता में सुधार करना था जो उनके व्यक्तित्व के समग्र विकास में सहायक साबित होगा।

ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन चार स्थानों पर किया गया था। जैसे बाबा खड़क सिंह मार्ग, रोशनारा रोड, पंजाबी बाग, और बाल भवन, 21 मई से 15 जून 2018 तक। दिल्ली के विभिन्न स्कूलों के लगभग 2600 छात्रों ने ग्रीष्मकालीन शिविरों में भाग लिया। उन्हें यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, प्राथमिक चिकित्सा, आपदा प्रबंधन, आत्मरक्षा तकनीक और संदेशों के डिजाइन, वेब आधारित उपकरणों के साथ प्रशिक्षण दिया गया था।

छात्रों को यातायात प्रबंधन की बारीकियों के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए, भाग लेने वाले छात्रों को चौराहे का चयन करने के लिए भी लिया गया जहां उन्होंने यातायात विनियमन में सहायता की। उन्होंने सड़क उपयोगकर्ताओं को भी शिक्षित किया और जनता को सड़क सुरक्षा साहित्य वितरित किया।

इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक, ने कहा "स्कूल के बच्चों के सड़क सुरक्षा शिविर का आयोजन सबसे उत्कृष्ट पहल है। जो दिल्ली यातायात पुलिस ने सालों से बच्चों को शामिल के लिए तैयार किया है और उन्हें यातायात नियमों के बारे मे जानकारी दी गई । पुलिस आयुक्त ने जोर देकर कहा कि हमें यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रतिज्ञा लेनी चाहिए, क्योंकि यह न केवल दिल्ली में बेहतर यातायात प्रबंधन में योगदान देगा, बल्कि सड़क अनुशासन भी राष्ट्र निर्माण,के रूप में योगदान देगा।

पुलिस आयुक्त अमुल्य पटनायक,ने यह भी जोर दिया कि ऐसे शिविर छात्रों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जो बदले में अपने साथियों और माता-पिता को यातायात नियमों का पालन करने के लिए संवेदनशील बनाएंगे। उन्होंने जलवायु चरम सीमा में भारी दिल्ली यातायात के प्रबंधन के लिए दिल्ली यातायात पुलिस की सराहना की।

पुलिस आयुक्त, ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए। यातायात प्रशिक्षण पार्क का सबसे अच्छा नुक्कड़ नाटक, इस अवसर पर सड़क सुरक्षा के विषय पर  BKS मार्ग पर आयोजित किया गया था। प्रत्येक छात्र को ग्रीष्मकालीन शिविर के प्रत्येक बैच के समापन पर भागीदारी के प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया था।

ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन कुछ कॉर्पोरेट साझेदारों जैसे SIAM,  IGL, हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया लिमिटेड (HMSI) और JK, टायर और कुछ गैर सरकारी संगठनों जैसे  SYNERGIE,  IL, एंड FS, आदि के समर्थन और सहयोग के साथ किया गया था।

इस समारोह के मौके पर वरिष्ट पुलिस अधिकारी।
Spl, cp,दीपेंद्र पाठक,(ट्रैफिक)  Jt, cp,सुश्री गारिमा भटनागर, (ट्रैफिक) और Jt, cp,अजय चौधरी,(नई दिल्ली रेंज) 

हितधारकों और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...