Monday 18 February 2019

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 18 फरवरी, 2019 को द्वारका, सेक्टर 16 में दिल्ली पुलिस के राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय साइबर फोरेंसिक लैब, MHA के साइबर रोकथाम, जागरूकता और जांच केंद्र (CyPAD) का उद्घाटन किया।

19 फरवरी 2019

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री ने 18 फरवरी 2019 को दिल्ली के द्वारका सेक्टर 16 में दिल्ली पुलिस की राष्ट्रीय साइबर फोरेंसिक लैब की साइबर अपराध इकाई का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम के अवसर पर  केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, ने कहा है कि साइबर अपराधों ने पारंपरिक पुलिसिंग को चुनौती दी है। अब दिल्ली पुलिस और राष्ट्रीय साइबर फोरेंसिक लैब, (MHA) के साइबर प्रिवेंशन, अवेयरनेस एंड डिटेक्शन सेंटर (CyPAD) का आज यहां उद्घाटन करते हुए, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, ने कहा कि साइबर अपराध एक बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। और कहा अगर हमें जनता का विश्वास बनाना है। तो डिजिटल वर्ल्ड, फिर हमें साइबर अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस रहना होगा।

गृह मंत्री ने कहा कि इंटरनेट और कंप्यूटर के इस युग में, साइबर अपराध का एक पहलू मौजूद है। चाहे वह साइबर धोखाधड़ी हो या धोखाधड़ी, महिला उत्पीड़न या आतंकी भर्ती जो दृढ़ता से संबोधित करने की आवश्यकता है। इंटरनेट एक ऐसा मंच है जो न केवल सोशल मीडिया के विकास का समर्थन करता है। बल्कि उद्योग में ऑनलाइन बैंकिंग, खरीदारी और दूरस्थ रूप से संचालित प्रणालियों के लिए भी महत्वपूर्ण है। हमें साइबर स्पेस में चुनौतियों का समय पर आकलन करने और इसे आम आदमी के लिए सुरक्षित करने के लिए संस्थागत तंत्र विकसित करना है।


गृह मंत्री ने बताया कि सरकार ने साइबर क्राइम प्रिवेंशन ऑफ वीमेन एंड चिल्ड्रन (CCPWC) स्कीम जैसे कई उपाय किए हैं। जिसके तहत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक ऑनलाइन रिपोर्टिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in और साइबर फॉरेंसिक ट्रेनिंग लैब स्थापित की गई हैं।


मुख्य अतिथि ने यह भी कहा कि साइबर अपराधों की चुनौती को दूर करने के लिए साइबर जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण है। और इस संबंध में, MHA ने एक बहुत ही लोकप्रिय ट्विटर हैंडल @CyberDost शुरू किया है। और दिल्ली पुलिस ने भी सभी स्कूलों में जागरूकता फैलाने के लिए कई उपाय किए हैं। स्कूल के कंप्यूटर शिक्षकों के माध्यम से


गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस आवासीय ब्लॉक का भी उद्घाटन किया जिसमें 56 फ्लैट शामिल थे। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने पिछले साल 312 आवास इकाइयों का निर्माण किया और 969 अन्य इकाइयां निर्माणाधीन हैं। और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह,ने साइबर जागरूकता के रूप में साइबर जागरूकता, जागरूकता के क्षेत्र में इस सराहनीय कार्य करने वाले 15 स्कूल के शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।


दिल्ली के उपराज्यपाल, अनिल बैजल, ने अपने संबोधन के दौरान साइबर अपराध की जांच के लिए एक आधुनिक सुविधा स्थापित करने के लिए दिल्ली पुलिस की सराहना की। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधों के रूप में यह एक बहुत ही समय पर बड़ा कदम है। उनके बढ़ते खतरे के साथ, उन्हें बेहतर जांच, खोज और रोकथाम के माध्यम से मुकाबला करने के लिए एक समर्पित सेटअप की आवश्यकता है।

उद्धघाटन, के अवसर पर दिल्ली के उपराज्यपाल, अनिल बैजल और दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने भी इस अवसर पर बात की। समारोह में MHA और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...