Wednesday 6 February 2019

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर,ने दिल्ली पुलिस के कांस्टेबलों की पासिंग आउट परेड की सलामी ली ओर समीक्षा की।

7 फरवरी, 2019

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: 6 फरवरी 2019 को, रिक्रूट कॉन्स्टेबलों की 112 वीं (पुरुष और महिला) बैच की पासिंग आउट परेड का कार्यक्रम आयोजन पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज, झरोदा कलां नई दिल्ली में किया गया। और अपने मूल प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद एक रंगीन औपचारिक समारोह में शपथ ली। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर, ने परेड मार्चिंग प्रतियोगियों की सलामी ली। और इस सलामी परेड में दिल्ली पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक,और दिल्ली पुलिस के अन्य वरिष्ठ  अधिकारी भी उपस्थित हुए। व दिल्ली पुलिस में नए कॉन्स्टेबल 3655 की आज पासिंग आउट परेड की गई। दिल्ली पुलिस में 3655 नए कॉन्स्टेबल भर्ती हुए है।


पुलिस पासिंग परेड के अवसर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, हंसराज गंगाराम अहीर, ने आज यहां एक समारोह में, अपने गहन बुनियादी प्रशिक्षण के सफल समापन को चिह्नित करते हुए, दिल्ली पुलिस के सिपाहियों की पासिंग-आउट परेड की समीक्षा की। इस अवसर पर अपने संबोधन में, गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने कहा,नए शामिल किए गए कांस्टेबलों को बहुत बहुत बधाई दी और आशा व्यक्त की कि वे दिल्ली पुलिस के चुनौतीपूर्ण कार्यों जैसे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, नागरिकों की सुरक्षा विशेष रूप से महिलाओं, बुजुर्गों, VVIP, सुरक्षा, कानून और व्यवस्था का काम करेंगे यातायात नियंत्रण आदि।


मंत्री ने कहा कि अपराधियों के मन में दिल्ली पुलिस का खौफ और आम आदमी का अटूट भरोसा दिल्ली पुलिस की लोकप्रियता और सफलता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद एक गंभीर समस्या है। और इससे निपटने के लिए दिल्ली पुलिस ने स्वात कमांडो बल का एक अच्छा कदम उठाया है। हाल ही में, दिल्ली पुलिस ने महिला पुलिसकर्मियों की एक अलग स्वात कमांडो फोर्स शुरू की है और यह महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक कदम है।


केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर, ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने मोटर वाहन चोरी के मामलों को सुलझाने के लिए ऑनलाइन FIR पंजीकरण और प्रौद्योगिकियों के आवेदन जैसी नई पहल की है। उन्होंने दिल्ली पुलिस का आह्वान किया कि वे समय-समय पर अपने पेशेवर कौशल में सुधार करके समय से पहले रहें और अधिक मानवीय दृष्टिकोण के साथ जनता की सेवा कर रही हैं।


और बुनियादी प्रशिक्षण के दौरान, कांस्टेबलों को कानून, पुलिस विज्ञान, अपराध विज्ञान, कंप्यूटर अनुप्रयोग, साइबर अपराध और मानवाधिकार मुद्दों को व्यावसायिकता, अनुशासन और अच्छे व्यवहार पर प्रमुखता से प्रशिक्षित किया गया था। प्रशिक्षण में महिलाओं की सुरक्षा और सुरक्षा पर जोर दिया गया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...