Saturday 2 February 2019

केंद्रीय शस्त्र पुलिस बल शहीदो का सम्मान किया। 2 फरवरी 2019 को नई दिल्ली के लोधी रोड स्थित सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय में किया गया।

3 फरवरी 2019

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: 2 फरवरी 2019 को नई दिल्ली के लोधी रोड स्थित सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय में केंद्रीय शस्त्र पुलिस बलों के परिजनों को सम्मानित किया गया। ‘भारत के वीर’ के तत्वाधान में आयोजित इस समारोह में ‘जमना ऑटो इंडस्ट्रीज’ इस कार्यक्रम से जुड़ी। इस अवसर पर विभिन्न केंद्रीय शस्त्र पुलिस बलों के 17 शहीदो के सदस्य के परिजन उपस्थित रहे। सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक रजनीकांत मिश्र, सहित रणदीप सिंह जौहर, (उपाध्यक्ष, जमना ऑटो इंडस्ट्रीज) ने इन शहीदों के प्रति राष्ट्र का आभार व्यक्त किया। जिन्होंने कर्त्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों का बलिदान दिया।


जिन शहीदों के परिजनों का सम्मान किया गया, उनका विवरण इस प्रकार से है।

(सीमा सुरक्षा बल)
1- गजेंद्र सिंह, सहायक कमांडेंट
2- जितेंद्र सिंह, सहायक कमांडेंट
3- उप-निरीक्षक महेंद्र सिंह,
4- सहायक उप-निरीक्षक राम निवास,
5- सहायक उप-निरीक्षक सत नारायण यादव,
6- मुख्य आरक्षक नरेंद्र कुमार,
7- आरक्षक देवेंद्र सिंह,
8- आरक्षक हंस राम गुर्जर,
9- आरक्षक लोकेंद्र सिंह,
10-  आरक्षक मुख्तियार सिंह,


(केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल)
11- सहायक उप-निरीक्षक राम कृश्ण सिंह तोमर,
12- मुख्य आरक्षक चंद्रिका प्रसाद,
13- आरक्षक जितेंद्र कुमार कुषवाहा,
14- आरक्षक सोबित कुमार शर्मा


(असम रायफल्स,)
15- हवलदार फते सिंह नेगी,
16- रायफल मैन सचिन कुमार,


(शस्त्र सीमा बल)
15- आरक्षक विजय कुमार,


गौरतलब है कि दिनांक 9 अप्रैल 2017 को  केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, द्वारा ‘भारत के वीर’ पोर्टल को लांच किया गया था। यह पोर्टल कर्त्तव्य की वेदी पर स्वयं को  न्यौछावर करने वाले केंद्रीय शस्त्र पुलिस बलों के शहीदों के विवरण को अपडेट करता है। और देशवासियों को शहीदों के प्रति अपनी भावना प्रकट करने का एक माध्यम प्रदान करता है। इस पोर्टल के लांच किये जाने के बाद से आज तक,केंद्रीय शस्त्र पुलिस बलों के कुल 205 शहीदों को सूचीबद्ध किया जा चुका है।और इस पोर्टल के माध्यम से कुल 45.32 करोड़ की  धनराशि शहीदों के परिजनों को प्राप्त हो चुकी है।


देशवासियों द्वारा ये सहायता राशि चेक/ड्राफ्ट/नेट-बैंकिग/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड इत्यादि विभिन्न माध्यमों से दी जा सकती है। इस संदर्भ में उल्लेखनीय है। कि दान की जाने वाली यह राशि सेक्षन 80‘जी के तहत आयकर के दायरे से मुक्त है।यह पोर्टल तथा ‘भारत के वीर’ मोबाइल ऐप,इच्छुक नागरिकं ‘श्रद्धांजलि’ टैब के माध्यम से अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करने का अवसर भी प्रदान करता है। समारोह के उद्घाटन के अवसर पर ‘भारत के वीर’ कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अमित लोढ़ा, महानिरीक्षक सीमा सुरक्षा बल ने बताया कि किस तरह गृह मंत्रालय के सद्प्रयत्नों से देशवासियों को भारत की एकता,अखंडता और संप्रभुता के रक्षकों को सपोर्ट करने और उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर मिला है। तथा वे किस तरह इसके माध्यम से शहीदों के परिजनों को प्रत्यक्ष योगदान दे सकते हैं।


गृह मंत्री का यह पूरा प्रयास है कि शहीदों के परिजनों को मिलने वाली आर्थिक सहायता न्यूनतम एक करोड़ रुपये की हो। ‘भारत के वीर’ के कार्यक्रम में शामिल ‘जमना ऑटो इंड्रस्टीज’ व्यवसायिक भारी  वाहनों के कलपुर्जे बनाने वाली एक अग्रणी संस्था है। जो सामाजिक सहयोग में भी अग्रणी है। सर्वशिक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ ‘जमना ऑटो इंड्रस्टीज’ ने आज ‘भारत के वीर’ कार्यक्रम में जुड़कर एक नई पहल की है। आज इस संस्था ने शहीदों के उपस्थित परिजनों को आर्थिक सहायता स्वरूप ढाई लाख रुपये की राशि (प्रत्येक परिवार को) उपलब्ध कराई जो ‘भारत के वीर’ के माध्यम से परिजनों को प्राप्त होगी।


इस अवसर पर अपने संबोधन में सीमा सुरक्षा बल के महानिदेषक रजनीकांत मिश्र ने "जमना ऑटो इंड्रस्टीज’ के इस सकारात्मक पहल की प्रषंसा करते हुए कहा कि यह औरों के लिये  भी प्रेरणा का कारण बनेगी।और इसके साथ ही उन्होंने यह कहा कि हम सभी, शहीदों के परिजनों की देख-भाल एवं हर संभव मदद के लिये कर्त्तव्यबद्ध है। इस अवसर पर विभिन्न केंद्रीय शस्त्र पुलिस बल सदस्यों सहित काफी संख्या में लोगों की उपस्थिति रही।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...