Sunday 7 January 2018

नई दिल्ली के प्रगति मैदान विश्व पुस्तक मेला,2018 का आयोजन किया गया

6/1/2018
नई दिल्ली

6 से 14 जनवरी  2018 तक दिल्ली के प्रगति मैदान  26 वे विश्व पुस्तक मेले का आयोजन किया गया है।

विश्व पुस्तक मेले के उदघाटन समारोह के अवसर पर  NBT के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा, डायरेक्टर रीता चौधरी, पर्यावरणविद सुनीता नारायण, NBT शिक्षा विभाग के मधुरंजन कुमार, ITPO के कार्यकारी अध्यक्ष दीपक कुमार, एव यूरोपीय संघ के राजदूत महामहिम टोमाश कोजलौस्की,यूनानी लेखिका पापादाकी, एव अन्य देशों के अतिथिगण इस समारोह में उपस्थित हुए।
और इस विश्व पुस्तक मेले के अवसर पर श्री बलदेव भाई शर्मा ने यह जानकारी दी कि यह मेला एफ्रो-एशियन देशों में आयोजित होने वाला सबसे बड़ा पुस्तक मेला है।उन्होंने बताया कि यह मेला पिछले 45 वर्षों से सन 1972 से आयोजित किया जा रहा है।शुरुआत में यह मेला दवीवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता था, वर्ष 2013 से मेले का आयोजन प्रतिवर्ष किया जा रहा है।
मेले में शामिल कार्यक्रम के बारे मे शर्मा ने जानकारी दी कि इस वर्ष विश्व पुस्तक मेले मे  800 से अधिक प्रकाशक भाग ले रहे है।इसके अतिरिक्त इस बार बाल-मंड़प आकर्षण का केन्द्र बनाया गया है।और पर्यावरण संरक्षण के प्रति बच्चों में जागरूकता पैदा करने के लिए बहुत से कार्यक्रम मंड़प में आयोजित किए गए हैं।
बलदेव भाई शर्मा ने कहा कि इस विश्व पुस्तक मेले में मुख्य अतिथि यूरोपीय संघ के देशों सहित करीब 40 देशों द्वारा भागीदारी में हिस्सा लिया। बलदेव भाई शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत, पुस्तक पठन की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए बहुत से कार्यक्रम का आयोजन करता है।जिसमें पुस्तक मेले सचल पुस्तक प्रदर्शनियां, पुस्तक लोकापर्ण कार्यक्रम आदि शामिल है।न्यास इन कार्यकर्मों का देश के दूर-दराज क्षेत्रों में भी नियमित रुप से आयोजन करता है।

केंद्रीय  HRD  मंत्री श्री प्रकाश जावेडकर ने  Digital Video के जरिए   World Book Fair  का उद्धघाटन करते हुए मेले के आयोजकों को बहुत बहुत बधाई दी और इस उदघाटन समारोह की घोषणा करते हुए मुझे बहुत खुशी हुई है।आज पुस्तक मेले के 26 वे संस्करण की शुरुआत हो रही है।
HRD मंत्री जावेडकर ने कहा कि किताबों की एक अलग दुनिया होती है।आने वाले  9- दिनों तक दिल्ली वे पूरे देश से यहां लाखों की संख्या में पाठक आयेंगे और अपनी पसन्द की किताबें खरीदने का मौका मिलेगा।और पुस्तक मेले के बारे मे बताते हुए कहा कि पुस्तक हमे ज्ञान के अलावा बल बृद्धि वे एक अच्छी सोच मिलती है।और इस विश्व पुस्तक मेले में आये सभी को धन्यवाद दिया।

सीनियर फोटोग्राफर एव रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...