Saturday 20 January 2018

देशभक्ति एवं राष्ट्रनिर्माण विषय पर राष्ट्रीय स्तरीय भाषण प्रतियोगिता 2018 का कार्यक्रम आयोजन किया गया।

20/1/2018 

नई दिल्ली के  ITO  स्थित भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान एकेडमी में गणतंत्र दिवस समारोह-2018 के हिस्से के रूप में नेहरू युवा केन्द्र संगठन, राज्य कार्यालय, अलीपुर, दिल्ली द्वारा देशभक्ति एवं राष्ट्रनिर्माण विषय पर राष्ट्रीय स्तरीय भाषण प्रतियोगिता 2018 का आयोजन किया गया। 

इस प्रतियोगिता में देश के 28 राज्यो के राज्य स्तर पर प्रथम विजेता के रूप मे चयनित प्रतियोगी भाग ले रहे है साथ ही समस्त नेहरू युवा केन्द्रों के अन्य युवाओं ने श्र्रोता के रूप में भाग लिया। इस कार्य़क्रम का आरम्भ मुख्य अतिथि द्वारा प्रतियोगिता के प्रारम्भ में सभी अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं स्वामी विवेकानन्द जी की फोटो पर पुष्पांजंलि अर्पित की गई और तदोपरान्त सभी अतिथियों का नेहरू युवा केन्द्र संगठन की ओर से पुष्पगुच्छ
से स्वागत किया गया।  

मुख्य अतिथि  Dr. A. K. दुबे सचिव युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार विशिष्ट अतिथि दिनेश प्रताप सिंह, उपाध्यक्ष,नहरू युवा केन्द्र संगठन,मेजर जनरल दिलावर सिंह महानिदेशक नेहरू युवा केन्द्र संगठन, वीरेन्द्र खत्री राज्य निदेशक, सुनील मलिक निदेशक प्रभारी, डॉ एम पी गुप्ता सयुक्त निदेशक कार्यक्रम व  दिल्ली राज्य के सभी जिलों के जिला युवा समन्वयक उपस्थित थे। 

प्रतियोगिता प्रारम्भ करने से पूर्व मुख्य अतिथि द्वारा प्रतियोगियों के भाषण के क्रम को निर्धारित करने के लिए ड्रा निकाला गया और तदनुसार सभी राज्यो के प्रतियोगियो का क्रम निर्धारित किया गया। 

इस अवसर पर डॉ अतुल कुमार पाण्डे जिला युवा समन्वयक ने प्रतियोगिता की रूपरेखा प्रस्तुत की और युवाओं का आहवान किया कि यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर की आयोजित की जा रही है और सभी युवाओं के लिए इस प्रतियोगिता को जीतने का सुनहरा मौका है उन्होंने कहा कि रास्ते में पत्थर व कांटे तो मिलेंगे परन्तु उन्हें पार कर आपको अपना रास्ता निकालना होगा।

Dr. A. K. दुबे ने कहा कि देश को विकसित व समृद्ध बनाने के लिए युवाओं की विशेष भूमिका है और यह जिम्मेवारी युवाओं पर तब और बढ जाती है जब भारत के पास युवाओं की महाशक्ति हो। इसके लिए युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय प्रयास कर रहा है कि युवाओ को हर स्तर पर मजबूत किया जाये 

दिलावर सिंह ने सभी युवाओं का आहवान किया कि यहां पर आये प्रतियोगी तो इसे एक प्रतियोगिता के तौर पर लेंगे बाकि सभी युवाओं को सभी प्रतियोगियों की बात सुनने का मौका मिलेगा और हर किसी से कुछ ना कुछ नई बात भी सीखने को मिलेगी। जिसमे विजेता को प्रथम पुरस्कार के रूप में रू. दो लाख  द्वितीय पुरस्कार के रूप में रू. एक लाख  तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में रू. पचास हजार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएगे दिनेश सिंह ने युवाओं को अपने सम्बोधन में कहा कि यह युवाओं को अपनी बात एवं देश के प्रति उनके जज्बे को आगे लाने का सार्थक प्रयास है। उन्होंने कहा कि युवा नई क्रान्ति एवं बदलाव का हमेशा हिमायती रहा है और आज नेहरू युवा केन्द्र संगठन की ओर से ऐसे युवाओं को तलाशने एवं उनकी ऊर्जा को राष्ट्रनिर्माण में  लगाने का यह अभिनवी प्रयास है। यह प्रतियोगिता दो दिन चलेगी जिसमे आज 18 राज्य एवं कल 10 राज्य के युवा अपनी बात रखेगे वीरेन्द्र खत्री राज्य निदेशक ने सभी अतिथियों के लिए स्वागत सम्बोधन देते हुये प्रतियोगिता आरंभ की बात की।

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...