Wednesday 18 April 2018

भारत-ताइवान के व्यापारिक रिश्तों को और मजबूती के लिए।नई दिल्ली में खुला ताइपे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर 17,से 19 मई को आयोजित होने वाले-"ताइवान एक्सपो-इंडिया" में 130 ताइवानी कंपनियां करेगी शिरकत।

17, अप्रैल 2018

नई दिल्ली:- भारत और ताइवान के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के मकसद से ताइपे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (TWTC), ने मंगलवार को नई दिल्ली में अपना कार्यालय खोला। यह पहल भारत और ताइवान के व्यापारिक रिश्तों में एक नया अध्याय शुरू करेगा। व्यापार प्रदर्शनी, इलेक्ट्रिक वाहनों, स्मार्ट सिटी तथा पेट्रो केमिकल आदि के क्षेत्र में दोनों देशों की भागीदारी बढ़ाने के लिए इस मौके पर फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (FICCI), PHD, चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, सोसायटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हिकल्स (SMEV), और वल्र्ड ट्रेड सेंटर, मुंबई जैसे प्रमुख भारतीय संगठनों के साथ व्यापार साझेदारी संबंधी कई सहमति पत्रों (MOU), पर हस्ताक्षर किए गए। ताइपे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर यानी ताइवान विदेश व्यापार विकास परिषद (TAITRA) व्यापारिक मुद्दों, व्यापार भागीदारों, आपूर्तिकर्ताओं और अंतरराष्ट्रीय कारोबारी बाजार से जुड़ीं परामर्श सेवाएं मुहैया कराने वाला एकल और आधुनिक केंद्र होगा।

नई दिल्ली में यह केंद्र खुलने के साथ ही TWTC, का यह चौथा भारतीय कार्यालय होगा। अमेरिका और चीन के बाद भारत ही ऐसा देश होगा जहां इसके 4 या इससे अधिक कार्यालय हैं। ताइवान के लिए भारत एक अहम आर्थिक सहयोगी और मित्र है और नई दिल्ली में कार्यालय खोलना अपने सभी भारतीय सहयोगियों और मित्रों के साथ एक मजबूत और सशक्त आर्थिक भविष्य बनाने की इसकी प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

चेयरमैन जेम्स  C.F. हुआंग ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी है कि  TWTC, इस साल एक के बाद एक कई प्रदर्शनियां आयोजित करने जा रही है। अगला कार्यक्रम ‘‘ताइवान एक्सपो इंडिया” 17 से 19 मई को आयोजित होगा जिसमें  ICT, EV, ऑटो पाट्र्स एवं कंपोनेंट्स, मशीन टूल्स आदि से जुड़ीं तकरीबन 130 ताइवानी कंपनियां शिरकत करेंगी।”

नई दिल्ली में खुले  (TWTC) कार्यालय की मुख्य योजना में शामिल हैः भारतीय और ताइवानी कंपनियों को व्यापार संबंधी सूचनाएं प्रदान करना, व्यापार/निवेश के लिए परामर्श सेवा देना, व्यापार प्रोत्साहन कार्यक्रम और ताइवान उद्योग संवर्धन परियोजनाएं आयोजित करना, भारतीय औद्योगिक विकास जरूरतों के लिए ताइवान में भारतीय कारोबारियों को आमंत्रित करना, भारत में निवेश के लिए ताइवानी कारोबारियों को सहयोग करना तथा स्थानीय सरकार और व्यापार प्रोत्साहन संगठन के साथ मिलकर काम करना।

इस मौके पर (TWTC), के चेयरमैन जेम्स  C.F. हुआंग, भारत में ताइपे आर्थिक एवं सांस्कृतिक केंद्र के चुंग-क्वांग तिएन, सांसद हरीश मीणा, ITPO, के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार तथा  FICCI, की महानिदेशक श्रीमती अंबिका के अलावा कई कंपनियों की हस्तियां भी मौजूद थी। ये सभी भारत और ताइवान के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए हुए। MOU, करार पर अधिसूचना जारी करने की खातिर यहां मौजूद थे।

MOU, की विशेषताएं
वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मुंबई और  TWTC, ने भारत में मैंडरिन प्रोजेक्ट शुरू करने की योजना बनाई है जिसके तहत ताइवान सरकार विभिन्न देशों में ताइवानी भाषा का विस्तार करना चाहती है। इस परियोजना का मकसद व्यापार बढ़ाने के लिए निरंतर सहयोग और दीर्घकालीन भागीदारी के जरिये भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को मजबूती प्रदान करना है।

सोसायटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हिकल्स (SMEV), भारतीय  EV, निर्माताओं का प्रतिनिधित्व करती है। यह संगठन केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करती है तथा उन्हें भारत के  EV ईकोसिस्टम में सहयोग के लिए नीतियां और प्रक्रियाएं नियमित करने में मदद करती है। MOU, के तहत  (TAITRA) ने इस वर्ष होने वाले ताइवान एक्सपो 2018 जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये ताइवान और भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन उद्योगों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए (SMEV), के साथ साझेदारी की है।

FICCI, PHD, चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और कम्युनिकेशन मल्टीमीडिया एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (CMAI), एसोसिएशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर  TAITRA, ने प्रदर्शनियों और भारत-ताइवान के छोटे एवं मझोले उद्योगों के बीच साझेदारी के जरिये कई साझा कार्यक्रम संचालित करते हुए व्यापार बढ़ाने का लक्ष्य रखती है।

अभी भारत और ताइवान के बीच कुल 6.3 अरब डॉलर की वस्तुओं का द्विपक्षीय व्यापार है जो पिछले साल के मुकाबले 27 प्रतिशत की वृद्धि है। निर्यात करने के मामले में ताइवान के लिए भारत का 14वां स्थान है। भारतीय बाजार में ताइवान इलेक्ट्रिक वाहनों, पेट्रोकेमिकल, ऑटोमोबाइल पाट्र्स एवं उपकरण, स्क्रू एवं नट, ग्रीन एनर्जी, जलशोधन, टेक्सटाइल आदि जैसे क्षेत्रों में विस्तार करने की योजना रखता है। अभी  ICT, शिपिंग, फुटवियर, ऑटो उपकरण एवं निवेश से जुड़ीं 106 ताइवानी कंपनियां भारत में परिचालन कर रही हैं। पिछले 30 वर्षों में ताइवान ने मेनलैंड चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में विश्व के सबसे बड़े मैन्युफैक्चरिंग केंद्र निर्मित करने में मदद की है।

TAITRA, के बारे में:
वर्ष 1970 में स्थापित (TAITRA), ताइवान की एक अग्रणी गैरलाभकारी व्यापार प्रोत्साहन संस्था है। सरकार और औद्योगिक संगठनों द्वारा प्रायोजित TAITRA, उद्योगों को अपनी वैश्विक पहुंच का विस्तार करने में सहयोग करती है। इसका मुख्यालय ताइपे में है और इसके पास 1,300 विशेषज्ञों की टीम है जो तुयुआन, हसिंचु, ताइचुंग, तेनान और कोहसियुंग के पांच स्थानीय कार्यालयों और वैश्विक स्तर पर 60 शाखाओं में परिचालन करते हैं। ताइपे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (TWTC) और ताइवान ट्रेड सेंटर (TTC), के साथ मिलकर  TAITRA, ने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक वैश्विक नेटवर्क गठित किया है।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...