Wednesday 8 May 2019

भारत-ताइवान व्यापार सम्बन्धो को और मजबूत करने के लिए "ताइवान एक्सपो" 16 से 18 मई तक दिल्ली के प्रगति मैदान में।

8 मई 2019

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: "ताइवान एक्सपो" दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू 16 मई से 18 मई तक चलेगा "ताइवान एक्सपो" ब्यूरो ऑफ फॉरेन ट्रेड (एमओईए) और ताइवान  व्यापार विकास परिषद (टीएआईटीआरएए), ताइवान की अग्रणी व्यापार संवर्धन संस्था ने नई दिल्ली, भारत में प्रगति मैदान में 'ताइवान एक्सपो' के दूसरे संस्करण की घोषणा की। 16-से 18 मई, 2019 नई दिल्ली में आज हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह घोषणा की गई। नई दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम की शुरुआत के लिए कई गतिविधियां होंगी, जिनमें उद्योग मंचों, व्यापार बैठकों, ताइवान सांस्कृतिक प्रदर्शनों और अन्य रोमांचक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शामिल है जैसे कि एआर के माध्यम से ताइवान दिवस की यात्रा लकी ड्रा।


प्रेस इवेंट में Taitra के उप कार्यकारी निदेशक सुश्री करेन पाई, भारत में राजदूत टीएन चुंग- क्वांग, ताइपे इकोनॉमिक एंड कल्चरल सेंटर (टीईसीसी), मनीष सिंघल, फिक्की के उप महासचिव और प्रमुख इंटरनेशनल, दीपक कुमार, कार्यकारी उपस्थित थे निदेशक (ITPO), और सुश्री मधुमिता रामनाथन, इन्वेस्ट इंडिया के उपाध्यक्ष। (TAITRA) के उप कार्यकारी निदेशक, सुश्री करेन पाई ने मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, “भारत को ताइवान के दृष्टिकोण से देखते हुए, हम एक जीवंत देश देखते हैं जो संभावनाओं से भरा है। 2028 में भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने के अलावा, नई दिल्ली टोक्यो को दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहर से आगे निकलने के लिए तैयार है। भारत का भविष्य संभावनाओं से भरा है और एक अविश्वसनीय जगह है जिसे ताइवान बस याद नहीं कर सकता है! मैं यहां सभी को यह बताना चाहता हूं कि ताइवान की कंपनियां, उत्पाद, तकनीक और पर्यटन चैनल अपनी ताकत प्रकट करने, भारत के साथ नए संबंध बनाने और परस्पर प्रगति और समृद्धि पैदा करने के लिए तैयार हैं।

भारत के बाजार के लिए उनकी योजनाओं के बारे में बात करते हुए, उन्होंने आगे कहा, “हाल के वर्षों में, ताइवान और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ता रहा है, जिसमें भारत ताइवान का 16 वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। 2018 में, ताइवान और भारत के कुल द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई, जो 5 साल की ऊँचाई और 2017 से 11% की वृद्धि है। द्विपक्षीय व्यापार निवेश भी बढ़ रहा है। इस तरह की वृद्धि ताइवान की न्यू साउथबाउंड पॉलिसी और भारत से एक्ट ईस्ट पॉलिसी के सफल संयोजन, तालमेल के लाभों और दोनों देशों के लोगों और व्यवसायों के बीच तेजी से मजबूत बातचीत को दर्शाती है।


एक्सपो में 10 थीम पैवेलियन होंगे- ताइवान एक्सीलेंस पैवेलियन, ताइवान ग्रीन प्रोडक्ट्स पैवेलियन, ताइवान आईओटी स्मार्ट लिविंग पैवेलियन, ताइवान हेल्थकेयर पैवेलियन, डिजिटल कॉमर्स पैवेलियन, ताइवान बबल टी पवेलियन, ताइवान एग्रीकल्चर पैवेलियन, ताइवान टूरिज्म पैवेलियन, ह्सिंचु साइंस पार्क बायोटेक। हब, ताइवान के छह सत्र, शिक्षा और पर्यटन, आईसीटी उत्पाद और विद्युत उपकरण, चिकित्सा उपकरण, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल और ताइवान उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद।


"ताइवान एक्सपो" छह क्षेत्रों - स्मार्ट सिटीज, स्मार्ट हेल्थकेयर, ताइवानी लाइफस्टाइल, ताइवान कृषि, ताइवान ग्रीन टेक और शिक्षा, संस्कृति और पर्यटन पर केंद्रित है। एक्सपो के अलावा, ताइवान एक्सपो 2019 में एक्सपो के पाठ्यक्रम के दौरान वायु प्रदूषण नियंत्रण और स्वास्थ्य देखभाल जैसे विषयों को शामिल करते हुए ताइवान-भारत मेडिकल कोऑपरेशन फोरम और वायु गुणवत्ता प्रबंधन और प्रदूषण नियंत्रण मंच जैसे उद्योग मंचों की मेजबानी भी देखेंगे। फ़ोरम दर्शकों को ताइवान के वर्तमान औद्योगिक विकास और उन क्षेत्रों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करेगा जिनमें दोनों देश भविष्य में सहयोग कर सकते हैं। ताइवान एक्सपो 2019 द्वारा दी जाने वाली समृद्ध प्रदर्शनी सामग्री और पेशेवर संगोष्ठियों का अर्थ है कि भारतीय आगंतुक ताइवान के बारे में व्यापक और गहराई से सीख सकते हैं।


ताइवान एक्सपो 2019  में  230 बूथों के माध्यम से अपने अत्याधुनिक उत्पादों को प्रदर्शित करने वाले 130 प्रदर्शकों की भागीदारी दिखाई देगी। यह शो सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच खुला रहेगा।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...